whatsapp-image-2023-08-17-at-192704_1692284612

वाराणसी में Y-20 सम्मेलन में युवाओं ने जानी संस्कृति-इतिहास:20 देशों के 125 युवा IIT-BHU और रुद्राक्ष के सत्र में हुए शामिल, सारनाथ में देखा लाइट एंड साउंड शो

Published By :- Bhaskar (https://www.bhaskar.com/local/uttar-pradesh/varanasi/news/y-20-conference-begins-in-varanasi-today-131697021.html)

वाराणसी में गुरुवार से जी-20 के तहत Y-20 सम्मेलन का आयोजन किया गया है। 17-20 अगस्त तक होने वाले चार दिवसीय आयोजन का आगाज गुरुवार सुबह 11 बजे से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आगाज हुआ। भारत के अलावा विदेशों से पहुंचे युवा डेलीगेट्स को बीएचयू के छात्र-छात्राओं ने कई प्रस्तुतियां दी। आईआईटी (बीएचयू) के बैंड ने अंग्रेजी गाने पर मन मोह लिया। जी-20 देशों के युवाओं को देश-काशी की संस्कृति, इतिहास से जोड़ने के लिए विशेष सत्र आयोजित किया जा रहा है।

गुरुवार सुबह 20 देशों के 125 डेलीगेट़स अपने चीफ के साथ बीएचयू पहुंचे, Y20 में पहुंचे डेलीगेट्स आईआईटी (बीएचयू) में सुपरकंप्यूटिंग सेंटर एंड प्रिसिजन (Precision) इंजीनियरिंग हब का भ्रमण किया। जहां आईआईटी बीएचयू के छात्रों द्वारा युवा डेलिगेट्स को मशीनों की पूरी जानकारी दी गई। भ्रमण करने पहुंचे डेलिगेट्स का आईआईटी बीएचयू के छात्रों ने स्वागत किया और उन्हें अपने डिपार्टमेंट घुमाया। बीएचयू के इमारतों को देख विशेष डेलिगेट्स काफी खुश दिखें। उन्होंने कहा कि हमे यहां आकर बहुत अच्छा लगा।

उन्हें बीएचयू से रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर लाया गया जहां आयोजित सत्र में काशी के इतिहास और प्रमुख नृत्य की जानकारी दी गई। बारिश के बीच शाम को 4 बजे सभी डेलीगेट्स सारनाथ पहुंचे और म्यूजियम ,लाइट एंड शो के माध्यम से भगवान बुद्ध की जीवनी को देखी। बौद्ध स्तूप के समक्ष फोटो खिंचाई और इतिहास की जानकारी भी ली। बता दें कि 20 को सम्मेलन के समापन वाले दिन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर भी जा सकते है। मेहमानों को रोज़ सुबह योग और मेडिटेशन भी कराया जाएगा। डेलीगेट्स 20 तारीख को क्रूज से 84 घाटों की श्रृंखला,गंगा दर्शन के साथ आरती भी देखेंगे।

सम्मेलन में मुख्य रूप से पांच विषयों पर चर्चा होगी

  1. कार्य का भविष्य: उद्योग 4.0, नवाचार और 21वीं सदी के कौशल।
  2. शांति निर्माण और सुलह: युद्ध रहित युग की शुरुआत।
  3. जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम न्यूनीकरण: स्थिरता को जीवन का एक तरीका बनाना।
  4. साझा भविष्य: लोकतंत्र और शासन में युवा।
  5. स्वास्थ्य, भलाई और खेल: युवाओं के लिए एजेंडा।

सीएम शुक्रवार को करेंगे औपचारिक शुभारंभ

डीएम एस राजलिंगम ने बताया जी-20 सम्मेलन सत्र के तीसरे चरण में 20 देशों के 570 मेहमान शिरकत करेंगे। इससे पहले Y-20 सम्मेलन का आगाज गुरुवार से होगा। शुक्रवार की सुबह 9 बजे कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ 18 अगस्त को करेंगे, उनके साथ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल होंगे। सीएम डेलीगेट्स को काशी की सभ्यता, संस्कृति और खानपान से रूबरू कराएंगे। IIT BHU परिसर, रुद्राक्ष कंन्वेंशन सेंटर और टीएफसी में बड़े यूथ ओरिएंटेड प्रोग्राम होंगे।

वाराणसी पहुंचे देश दुनिया के 125 यूथ डेलीगेट्स

Y -20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए गुरुवार सुबह तक डेलीगेट्स वाराणसी पहुंचे। बुधवार और गुरुवार को डेलीगेट्स का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। 17 से 20 अगस्त तक यूथ कॉन्क्लेव आईआईटी BHU, रुद्राक्ष कन्वेंशनल सेंटर और टीएफसी में विदेशी मेहमान शामिल होंगे। Y -20 के डेलीगेट्स काशी की संस्कृति से परिचित होंगे। ऐसे में वाराणसी के लोगों की सहभागिता भी रहेगी।

20 अगस्त तक चलेगा सम्मेलन
जी-20 शिखर सम्मेलन 17 से 20 अगस्त तक वाराणसी में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रमुख विशेषज्ञ, निर्णय निर्माता, जी-20 देशों के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि नॉलेज पार्टनर (IIM रायपुर), अकादमिक भागीदार (विश्वविद्यालय/संस्थान) एक साथ आएंगे। वाराणसी में आयोजित सम्मेलन में पिछले कुछ महीनों के दौरान हुई चर्चाओं के निष्कर्षों से बनाई गई Y-20 पर बातचीत करने, अंतिम रूप देने और हस्ताक्षर करने के लिए जी-20 देशों के युवा विशेषज्ञों, निर्णय निर्माताओं और युवा प्रतिनिधियों को एक साथ लाएगा।